Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Good News for Rajasthan Women 2023: अशोक गहलोत की बड़ी सौगात ! राजस्थान में 10000 महिलाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए कहाँ मिलेगा रोजगार, पूरी डिटेल देखें

Good News for Rajasthan Women 2023: “राजस्थान सरकार ने इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत 20 अगस्त 2020 को की थी। इस योजना का उद्देश्य था कि गरीब लोग घर बैठे कम खर्च में भोजन कर सकें। राज्य सरकार ने ‘कोई भूखा न सोए’ का नारा दिया था।

इस योजना के अंतर्गत, कई गरीब परिवारों को सिर्फ 8 रुपए में भोजन करने का अवसर प्राप्त होता है। इस योजना में सब्जी, चपाती और आचार शामिल होते हैं।

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

कोरोना महामारी के समय, राजस्थान सरकार ने इस पहल के माध्यम से 72 लाख से अधिक लोगों को पोषणपूर्ण भोजन उपलब्ध कराया है। हाल ही में, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1000 इंदिरा रसोई की शुरुआत की है जो ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं।

Good News for Rajasthan Women 2023 राजस्थान सरकार ने महंगाई के प्रभावों को कम करने के लिए 1000 नई इंदिरा रसोई की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। इससे गरीब लोगों को सस्ते में भोजन उपलब्ध होगा और उनका पेट भरेगा।

Good News for Rajasthan Women 2023 इस दिशा में, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 10 सितंबर को झिलाय (निवाई, टोंक) में 1000 इंदिरा रसोई की शुरुआत की है। यहाँ तक कि इन सभी 1000 इंदिरा रसोई का प्रबंधन राजीविका समूह की महिलाओं द्वारा किया जाएगा। इसके माध्यम से 10,000 महिलाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

आज के लेख में, हम आपको इंदिरा रसोई योजना की ताजगी से अवगत कराने का प्रयास करेंगे। हम आपसे इस लेख के माध्यम से अंत तक जुड़े रहने की सलाह देते हैं।

Good News for Rajasthan Women – एक नजर में

आर्टिकल का नामIndira Rasoi Yojana Update
योजना का नामइंदिरा रसोई योजना
योजना शुरू की गईराजस्थान सरकार द्वारा, 20 अगस्त 2020
ग्रामीण क्षेत्र में कितनी नई इंदिरा रसोई खोली जाएगी1000
नई इंदिरा रसोई का शुभारंभ10 सितम्बर 2023
इंदिरा रसोई योजना के तहत खाने की कीमत8 रुपए प्रति थाली
योजना का संकल्पकोई भूखा ना सोए

Table of Contents

इन्दिरा रसोई योजना से मिल रहा है 8 रूपए में भोजन

इस योजना के तहत अब तक कई गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों को खाना पहुंचाया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना की शुरुआत की थी और उन्होंने इसके लिए हर संभावित प्रयास किये हैं।

इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत, न केवल श्रमिकों को बल्कि शहरी क्षेत्रों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को भी लाभ पहुंचा है। यहाँ पर मात्र 8 रुपए में पूरे भोजन का आनंद लिया जा सकता है।

इंदिरा रसोई योजना के तहत, एक सजीव और सुरक्षित वातावरण में सिर्फ 8 रुपए में भोजन उपलब्ध होता है। इस योजना में किसी भी वर्ग के व्यक्ति को भोजन करने का अधिकार है। यहाँ, आपको मात्र 8 रुपए जमा करने की आवश्यकता है, शेष खर्च सरकार उठाती है।

इस संदर्भ में, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया Good News for Rajasthan Women 2023 कि इंदिरा रसोई के कर्मचारियों और प्रबंधकों ने सराहनीय प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि इस संकल्प से भूखा नहीं सोए की दिशा में शुरू हुई इस योजना से अब तक लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं, और आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद व्यक्तियों को दो बार का भोजन मिल रहा है, मात्र 8 रुपए में वे भरपूर भोजन कर सकते हैं।

कोरोना काल के दौरान, प्रदेश के स्वयंसेवी संस्थानों ने भी सेवा भाव से उन्नति की है।Good News for Rajasthan Women 2023 राज्य सरकार के प्रयासों से यह योजना अब शिखर पर है और कई गरीब लोगों को भोजन उपलब्ध है।

अशोक गहलोत ने कहा कि इस योजना के लिए कोई भी विचलन नहीं होगा। Good News for Rajasthan Women 2023 भोजन सुरक्षित करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है, जिसमें 8 रुपए में पूरे भोजन का आनंद लिया जा सकता है।

यह भी देखें:   हाफ बिजली बिल योजना अब किसानों के लिए वरदान होगी है, अनुसूचित जाति के लिए खपत की सीमा नहीं

भोजन की गुणवत्ता की नियमित मॉनिटरिंग करने का निर्देश

Good News for Rajasthan Women 2023 इंदिरा रसोई योजना को समय-समय पर मॉनिटरिंग करने का आदेश जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत भोजन की गुणवत्ता के आधार पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों को सम्मानित भी किया जाएगा।

Good News for Rajasthan Women 2023 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि जनप्रतिनिधियों को भोजन की गुणवत्ता की निगरानी के लिए प्रतिमाह इंदिरा रसोई में भोजन करना चाहिए। इससे भोजन की गुणवत्ता का पता चलेगा और नियमित भोजन करने वाले लोगों का सम्मान बढ़ेगा।

बैठक में चर्चित मुख्य विषय

इस योजना के तहत, लोगों को मात्र 8 रुपए में भोजन उपलब्ध हो रहा है, और सरकार द्वारा प्रत्येक थाली पर 17 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि 992 इंदिरा रसोईयों से शहरी क्षेत्र में अब तक 13 करोड़ से भी अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन की थालियां आम जनता को पहुंचाई गई हैं।

Good News for Rajasthan Women 2023 सरकार द्वारा नई रसोई की स्थापना के लिए एकमुश्त 5 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। Good News for Rajasthan Women 2023 ना नुकसान, ना लाभ के आधार पर इंदिरा रसोईयों को संचालित किया जा रहा है।

संदेश: प्रिय पाठकों ! हमारी यह website https://www.sarkarijobsea.com पर सरकारी नौकरी, सरकारी रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना, आंसर की, स्कॉलरशिप व लेटेस्ट न्यूज़ इत्यादि आप तक सबसे पहले पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। हम आशा करते है की आप भी इसको पसंद करते होंगे अगर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर देवें ।

यह भी देखें:   Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 में सरकार घर बैठे देगी 4500 रुपये का बेरोजगारी भत्ता

Leave a Comment

Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now